Home / Top / निगम का पॉलीथिन के खिलाफ महाएक्शन, दो मंजिला मकान में भरा माल देखकर चौंक गए अफसर, 6 डंपरों में भरकर लाए

निगम का पॉलीथिन के खिलाफ महाएक्शन, दो मंजिला मकान में भरा माल देखकर चौंक गए अफसर, 6 डंपरों में भरकर लाए

जबलपुर। शहर में पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चला रहे नगर निगम ने गुरूवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए हड़कंप मचा दी। रहवासी क्षेत्र में सकरी गली स्थित दो मंजिला आवास में खतरनाक तरीके से बिना किन्हीं सुरक्षा इंतजामों के अवैघ तरीके से रखे गए पॉलीथिन के भारी स्टॉक को देखकर मौके पर पहुंचे नगर निगम के अफसर भौंचक रह गए। स्थिति यह बनी की कि मौके से जब्त करने के बाद पॉलीथिन की संकरी गली होने के कारण 50 ट्रिपर व 10 ट्रेक्टर ट्रॉली से दमोहनाका क्षेत्रीय बस स्टैण्ड तक ढुलाई कराना पड़ी, जहां से निगम के 6 डंपरों में जब्त पॉलीथिन लोड कर निगम मुख्यालय तक लाई गई।

जानकारी के अनुसार रहवासी क्षेत्र पं. राजेन्द्र प्रसाद वार्ड के अंतर्गत गुरू तिराहे के पास अनिल जैन पिता शंकरलाल जैन द्वारा बगैर अनुमति के अवैध रूप से प्रतिबंधात्मक अमानक प्रकार की पन्नियों का भंडारण किया जा रहा था, जिसकी सूचना नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग को मिलने पर संबंधित क्षेत्र के प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा निरीक्षण किया गया। मौके पर उन्होंने पाया कि श्री जैन द्वारा अवैध रूप से पन्नियों का भंडारण कर क्रय-विक्रय का व्यापार काफी लम्बे समय से करते आ रहे हैं। इस बात की सूचना प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने अवैध रूप से भंडारित पन्नियों को जब्त करने की कार्रवाई की।

कार्रवाई के संबंध में उपायुक्त राकेश अयाची ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के अंतर्गत निगमायुक्त चन्द्रमौलि शुक्ल के मार्गदर्शन में बड़े पैमाने पर साफ सफाई के कार्य शहर में कराये जा रहे हैं। इसके साथ-साथ गंदगी करने वाले तथा फैलाने वालों के विरूद्ध चालान तथा स्पॉट फाइन की कार्रवाई भी लगातार की जा रही है। विशेष रूप से वर्तमान में जिन चीजों से अत्यधिक गंदगी एवं उसका दुष्प्रभाव दिखाई देता है वो है पॉलीथिन, जिसके विरूद्ध निगमायुक्त के निर्देशानुसार महाभियान चलाया जा रहा है। आज इस अभियान के अंतर्गत डॉं. राजेन्द्र प्रसाद वार्ड के गुरू तिराहे के पास कार्रवाई की गयी तथा अवैध रूप से संचालित गोदाम से 50 ट्रिपर एवं 10 ट्रेक्टर ट्राली पन्नियों को जब्त किया गया।

उपायुक्त श्री अयाची ने बताया कि जहां पर जब्त की गईं पॉलीथिन भंडारित थीं वहॉं की सड़क एकदम सकरी थी, यहॉं पर भविष्य में यदि कोई घटना दुर्घटना होती तो भारी आपदा के साथ-साथ रहवासी क्षेत्रों को जनहानि तथा धनहानि की संभावना बनती। आज यह कार्रवाई कर क्षेत्रीय नागरिकों को ऐसी आपदा से बचाने तथा उन्हें आकस्मिक होने वाली घटनाओं से राहत पहुंचाने का भी कार्य किया गया। कार्रवाई के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी जीएस चंदेल, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी केके दुबे, वरिष्ठ कर्मचारी पं. राम दुबे, चन्द्र गोपाल तिवारी, प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक धर्मेन्द्र राज, अतुल रैकवार, कालूराम सोलंकी, राजू रैकवार, बमबम तिवारी, लक्ष्मण कोरी, नरेन्द्र कुशवाहा, एहसान खान के साथ साथ अन्य लोग उपस्थित रहे।

धर्मकांटा में कराई तौल

निगम द्वारा क्षेत्रीय बस स्टैण्ड दमोहनाका लाई गई जब्त पॉलीथिन (पन्नियों) को डंपरों में लोड करने के बाद तौल के लिए गोहलपुर क्षेत्र स्थित खण्डेलवाल धर्मकांटा ले जाया गया, जहां तौल के बाद सभी वाहन निगम मुख्यालय लाए गए। तौल में वाहन सहित जब्त माल का वजन 47,160 किलो निकला है। उपायुक्त राकेश अयाची ने बताया कि शुक्रवार को सुबह अनलोडिंग के बाद पूरे माल की फिर से तौल कराई जाएगी।

About Editor

यह भी पढ़ें

स्वच्छ भारत अभियान में हम सब की सहभागिता जरूरी – केएल जैन

जबलपुर । स्वच्छता का विश्व रिकॉर्ड बनाने नगर निगम और स्मार्ट सिटी के प्रयासों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *