Home / Top / ओडीएफ++ और स्टार रेटिंग के कार्यों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त

ओडीएफ++ और स्टार रेटिंग के कार्यों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त

जबलपुर । नगर निगम द्वारा भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत अभियान के कार्यो को बेहतर ढंग से कराया जा रहा है। इसके अंतर्गत समय-समय पर स्वच्छता संदेश विभिन्न माध्यमों के जरिये जन-जन तक पहुॅंचाने का कार्य भी नगर निगम कर रहा है। इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के लिए निर्धारित मापदंड अनुरूप आम नागरिकों को दिये जाने वाले सुविधाओं में भी बढ़ोत्तरी तथा व्यवस्थित करने का कार्य किया जा रहा है। निगमायुक्त चंद्रमौलि शुक्ल द्वारा स्वच्छता के कार्यों की समीक्षा करते हुए इसमें सुधार के साथ ही तेज़ी लाने के निर्देश दिए। निगमायुक्त ने सर्वप्रथम ओडीएफ++ के कार्यों में ईमानदारी और समर्पण के साथ कार्य करते हुए सभी अधिकारियों को आवंटित कार्य समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

स्वच्छता के कार्यों की समीक्षा के साथ ही निगमायुक्त श्री शुक्ल ने स्टार रेटिंग और ओडीएफ के कार्यों के क्रियान्वयन और पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की है। स्वच्छता और स्टार रेटिंग से जुड़े समस्त कार्य अब इसके लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी के मार्गदर्शन में ही सम्पन्न किये जायेंगे। निगमायुक्त श्री शुक्ल ने बताया कि भारत सरकार के निर्देश पर चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में जबलपुर को श्रेष्ठ रेटिंग दिलाने लगातार प्रयास किये जा रहे हैं और इस दिशा में नागरिकों के सहयोग से स्वच्छता के कार्य किये जा रहे हैं। आज समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों को पूर्व में दिए गए कार्यों के अनुपालन में प्रगति की जानकारी लेने के साथ ही बचे हुए कार्यों को जल्द ही पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 

संभागवार प्रभारी अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

निगमायुक्त ने संभागवार प्रभारी अधिकारियों को दी जिम्मेदारी जिसमें संभाग 1 अपर आयुक्त गजेन्द्र सिंह नागेश, संभाग 2 सहायक यंत्री राजेश गोस्वामी, संभाग 3 कार्यपालन यंत्री राजवीर नयन, संभाग 4 कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा, संभाग 5 कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव, संभाग 6 संभागीय यंत्री कुलदीप तिवारी, संभाग 7 संभागीय यंत्री पी.एन. विश्वकर्मा, संभाग 8 अपर आयुक्त वित्त रोहित सिंह कौशल एवं कार्यपालन यंत्री संजय पाण्डे, संभाग 9 कार्यपालन यंत्री पुरूषोत्तम तिवारी, संभाग 10 संभागीय यंत्री उमेश टोपरे, संभाग 11 संभागीय यंत्री विजय वर्मा, संभाग 12 संभागीय यंत्री शैलेन्द्र मिश्रा, संभाग 13 संभागीय यंत्री बाहुबली जैन, संभाग 14 कार्यपालन यंत्री जी.एस. मरावी एवं संभाग 15 अपर आयुक्त आर.के. शर्मा के नाम शामिल हैं। निगमायुक्त ने इन अधिकारियों को यह जिम्मेदारी दी है कि सभी प्रभारी अधिकारी स्वच्छता सर्वेक्षण तक नियमित रूप से चिन्हित शौचालयों का निरीक्षण कर वहॉं की साफ सफाई व्यवस्था, रजिस्टर, केयर टेकर, फीडबैक सिस्टम आदि का अवलोकन करेगें और प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगें। स्वच्छता से संबंधित सभी सम्पूर्ण जिम्मेदारी उक्त अधिकारियों को दी गयी है। 

About Editor

यह भी पढ़ें

जबलपुर-हरिद्वार, जबलपुर-पुणे स्पेशल को करो नियमित, मैसूर तक बढ़ाई जाए यशवंतपुर स्पेशल

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 16 वीं बैठक 17 जनवरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *