Home / Top / संभागायुक्त ने अपने सामने तुलवाई धान, किया निरीक्षण, दी हिदायत

संभागायुक्त ने अपने सामने तुलवाई धान, किया निरीक्षण, दी हिदायत

जबलपुर। संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने आज जबलपुर जिले के पाटन क्षेत्र के धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर छवि भारद्वाज भी इस दौरान उनके साथ मौजूद थीं । संभागायुक्त ने धान उपार्जन केंद्रों के निरीक्षण की शुरुआत आरछा और नुनसर केंद्र से की। श्री अवस्थी ने खरीदी केंद्रों पर धान का विक्रय करने आये किसानों से भी चर्चा की। उन्होंने किसानों से पूछा कि खरीदी केंद्रों पर उन्हें कोई समस्या तो नहीं आ रही। सभी किसानों ने खरीदी केंद्रों की व्यवस्थाओं को लेकर सन्तोष व्यक्त किया। किसानों ने संभागायुक्त को बताया कि पहले उन्हीं किसानों की धान की तुलाई हो रही है, जो पहले अपनी फसल लेकर खरीदी केंद्र पहुंच रहे हैं। संभागायुक्त ने निरीक्षण के दौरान किसानों से खरीदी गई धान की अपनी सामने तुलाई भी कराई। उन्होंने खरीदी गई धान के भंडारण और परिवहन में तेजी लाने के निर्देश दिए । श्री अवस्थी ने खरीदी केंद्रों पर बारदानों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत अधिकारियों को दी।

संभागायुक्त ने अधिकारियों से किसानों को भुगतान की प्रक्रिया में भी तेजी लाने के निर्देश दिए । इस अवसर पर संभागायुक्त को बताया गया कि ई – पेमेंट आर्डर जेनरेट करने में आ रही तकनीकी कठिनाइयों की वजह से भुगतान में बिलंब हो रहा है । जल्दी ही इसे दूर कर लिया जाएगा । उन्होंने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों से कहा कि किसानों से एफ ए क्यू धान ही खरीदी जाए । उन्होंने किसानों की सहूलियत के लिए खरीदी केंद्रों पर छन्ना और पंखों की उपलब्धता के निर्देश भी दिए अधिकारियों को दिये । श्री अवस्थी ने किसानों से भी आग्रह किया कि खरीदी केन्द्रों पर धान लाने के पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें ताकि उन्हें किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े। संभागायुक्त ने सरौंद खरीदी केंद्र का निरीक्षण भी किया । उन्होंने उडऩा में शासकीय प्राथमिक शाला स्थित एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्य का जायजा भी लिया । उन्होंने शाला में बच्चों को दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की जांच भी की ।

संभागायुक्त ने तहसील कार्यालय पाटन का निरीक्षण भी किया । उन्होंने अनुभाग राजस्व अधिकारी न्यायालय , तहसीलदार न्यायालयव और नायब तहसीलदार न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की । श्री अवस्थी ने प्रत्येक राजस्व प्रकरण को आरसीएमएस में दर्ज करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रकरणों की अद्यतन स्थिति को भी आरसीएमएस में अपडेट क्या जाना चाहिए । उन्होंने आरसीएमएस में दर्ज कुछ पुराने प्रकरणों का परीक्षण भी किया । इस अवसर पर सीएम हेल्पलाईन में दर्ज प्रकरणों की जानकारी भी प्राप्त की तथा उनका निराकरण आवेदनकर्ता की संतुष्टि के साथ करने के निर्देश दिए। श्री अवस्थी ने कहा कि किसानों की भू- अधिकार पुस्तिका से जुड़ी शिकायतों के निराकरण को भी प्राथमिकता देनी होगी। सम्भागायुक्त ने उन क्षेत्रों को चिन्हित कर शासकीय अमले को ज्यादा सक्रिय करने के निर्देश भी दिए जहां से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं । उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों का अनुभाग राजस्व अधिकारी नियमित भ्रमण करें तथा लोंगो से मिलकर उनकी कठिनाइयों का निराकरण करने की पहल कर । श्री अवस्थी ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान नकल शाखा का मुयायना भी किया तथा आवेदनकर्ताओं को तय किये गए समय पर ही आदेशों की नकल प्रदान करने के निर्देश दिए । पाटन तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान सम्भागायुक्त के साथ कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज एवं अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी भी मौजूद थे ।

About Editor

यह भी पढ़ें

जबलपुर-हरिद्वार, जबलपुर-पुणे स्पेशल को करो नियमित, मैसूर तक बढ़ाई जाए यशवंतपुर स्पेशल

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 16 वीं बैठक 17 जनवरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *