Home / जबलपुर / राजनीतिक दलों को दी प्रारूप मतदाता सूची की प्रतियां और सीडी

राजनीतिक दलों को दी प्रारूप मतदाता सूची की प्रतियां और सीडी

जबलपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 26 दिसंबर को हुए प्रारूप मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ ही जबलपुर जिले में प्रारंभ हो गया है। मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को विस्तार से जानकारी देने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक भी आयोजित की गई ।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को प्रारूप मतदाता सूची की प्रतियां और सीडी प्रदान की गई ।  बैठक में बताया गया कि एक जनवरी 2019 को आधार मानकर शुरू किये गये मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के तहत जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है ।  बैठक में बताया गया कि प्रारूप मतदाता सूची पर आम नागरिकों से 25 जनवरी तक दावे-आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी । प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी तक किया जायेगा और 18 फरवरी तक डाटा बेस एवं कंट्रोल टेबल में अपडेशन के कार्य के बाद पूरक सूची तैयार की जायेगी। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 22 फरवरी को किया जायेगा। 

कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया कि मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा अपने नाम जुड़वा सकेंगे ।  इसके साथ ही मतदाता सूची में नाम विलोपित करने और नाम में संशोधन के लिए भी निर्धारित प्रारूप में आवेदन संबंधित मतदान केन्द्र में बीएलओ को दिये जा सकेंगे । उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ के सहयोग के लिए अपने बूथ लेबल एजेंट्स नियुक्त करने का आग्रह भी किया । 

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के जिले से भेजे गये प्रस्ताव को भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त अनुमोदन की जानकारी भी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को दी । उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों से चर्चा और उनसे सुझाव प्राप्त करने के बाद कुल 157 मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को जिले से भेजे गये थे । आयोग ने युक्तियुक्तकरण के इन सभी प्रस्तावों का अनुमोदन कर दिया है ।  इसमें सर्वाधिक 81 मतदान केन्द्र सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के हैं । बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया तथा जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी,राकांपा के जिलाध्यक्ष राजेश जायसवाल आदि भी मौजूद थे । 

About Editor

यह भी पढ़ें

जबलपुर-हरिद्वार, जबलपुर-पुणे स्पेशल को करो नियमित, मैसूर तक बढ़ाई जाए यशवंतपुर स्पेशल

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 16 वीं बैठक 17 जनवरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *