Home / railway / स्टेशनों पर अब बढ़ेगी एटीएम की संख्या, रेलवे ने बदली पॉलिसी

स्टेशनों पर अब बढ़ेगी एटीएम की संख्या, रेलवे ने बदली पॉलिसी

जबलपुर। रेलवे स्टेशनों पर अब एटीएम की संख्या बढ़ जाएगी। ऐसा रेलवे द्वारा अपनी पॉलिसी में बदलाव किए जाने के कारण होगा। इससे बैंक अब रेलवे स्टेशनों पर अधिक से अधिक एटीएम लगाने को प्रेरित होंगे। इसके लिए बैंकों को अब उतना खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

बैंकों को अब तक रेलवे स्टेशनों पर एटीएम लगाने के लिए रेलवे की जमीन की बाजार मूल्य के छह प्रतिशत के हिसाब से रेलवे को किराया देना पड़ता था। लेकिन अब रेलवे ने इस नीति को खत्म कर दिया है। रेलवे बोर्ड ने भी इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और सभी जोन मुख्यालयों व डीआरएम को नई पॉलिसी को लागू करने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

दरअसल, रेलवे ने अब एटीएम को यात्री सुविधा कोटे में डाल दिया है। रेलवे ने इसे महत्वपूर्ण यात्री सुविधा माना है। एटीएम के टेंडरों के लिए अब कोई रिजर्व प्राइस नहीं होगी, जो बैंक अधिकतम लाइसेंस फीस का भाव लगाएगा, उसे एटीएम के लिए जगह दे दी जाएगी। जगह पांच साल के लिए दी जाएगी, जिसे आपसी समझौते के आधार पर बढ़ाया भी जा सकेगा।

रेल कालोनियों-दफ्तरों में भी लगेंगे एटीएम

भारतीय रेलवे ने नई पॉलिसी में रेलवे स्टेशनों के साथ ही रेल कालोनियों, कार्यालयों व प्रशिक्षण संस्थानों में भी एटीएम लगाने का फैसला किया है। नई व्यवस्था में कम खर्च होने की वजह से बैंक अब अधिक से अधिक एटीएम लगाने के लिए प्रेरित होंगे। इसका लाभ रेल यात्रियों को तो मिलेगा ही, रेल कर्मचारी व उनके परिजन भी इससे लाभांवित होंगे।

About Editor

यह भी पढ़ें

कुएं में गिरा युवक, डूबने से हुई मौत

उमरिया/ नौरोजाबाद। उमरिया जिला के नौरोजाबाद में एक युवक कुएं में गिर गया, जिससे उसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *