Home / railway / कुंभ में 6500 जीआरपी-आरपीएफ जवान इलाहाबाद में करेंगे रेल यात्रियों की सुरक्षा, 225 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

कुंभ में 6500 जीआरपी-आरपीएफ जवान इलाहाबाद में करेंगे रेल यात्रियों की सुरक्षा, 225 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

प्रयागराज। प्रयागराज में होने जा रहे कुंभ को लेकर रेलवे पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। इलाहाबाद जंक्शन सहित छिवकी, नैनी व सूबेदारगंज स्टेशनों पर जहां 225 सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं, वहीं इनकी मॉनीटरिंग के लिए मॉनीटरिंग कक्ष भी तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए 6500 जीआरपी व आरपीएफ जवानों की तैनाती की तैयारी कर ली गई है।

प्रयागराज में होने जा रहे कुंभ को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार जहां व्यापक इंतजामों में लगी है, वहीं रेलवे भी गंभीरता से कदम उठा रहा है। महाकुंभ के दौरान सैकड़ों स्पेशल ट्रेनों के संचालन के साथ ही इलाहाबाद जंक्शन व शहर के अन्य स्टेशनों पर तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन में 130, छिवकी में 30, नैनी में 35 एवं सूबेदारगंज स्टेशन पर 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों से निगरानी के लिए रेलवे कंट्रोल कक्ष में 12 एलईडी लगाई जा रही हंै। इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए 2500 आरपीएफ एवं 4000 जीआरपी जवानों की तैनाती का निर्णय लिया गया है। इनके अलावा स्काउट एंड गाइड के सदस्य तथा कुंभ रेल सेवक भी मुस्तैद रहेंगे।

डीआरएम ने किया निरीक्षण

डीआरएम अमिताभ ने  इलाहाबाद जंक्शन का निरीक्षण कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्काई वाक के साथ ही नवनिर्मित प्लेटफार्म 11 का निरीक्षण कर काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। डीआरएम ने जंक्शन में यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए किए जा रहे इंतजामों का जायजा भी लिया। इस दौरान एडीआरएम अनिल द्विवेदी, सीनियर डीसीएम नवीन दीक्षित, एनामुल हक, अतुल गुप्त, नीरज यादव, पीके यादव, अमरेश कुमार आदि मौजूद रहे।

About Editor

यह भी पढ़ें

परिणय सूत्र में बंधे यथार्थ और सृष्टि, आशीर्वाद देने पहुंचे रेलवे के आला अधिकारी और नेता

भोपाल। वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ के महामंत्री व उर्जावान, कद्दावर नेता के रूप में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *